जल्द ही स्मार्टफोन की मदद से 1 ATM से Cash निकाल सकेंगे?

  • Post Author:
  • Post Category:Tech
  • Post Comments:0 Comments
Advertisements
2 Minutes To Read
ATM

Punjab: जल्द ही आप ATM मशीन के किसी भी हिस्से को छुए बिना ATM से नकदी निकाल सकेंगे। कैश एंड डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशंस और आटोमेशन टेक्नोलॉजी के एक प्रोवाइडर एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नालॉजी ने सोमवार को कहा है कि उसने कोविड-19 महामारी को देखते हुए एक टचलेस एटीएम सॉल्यूशन को सफलतापूर्वक विकसित किया है और उसका परीक्षण भी किया है।

ATM से ‘संपर्क रहित’ समाधान


वर्तमान में इच्छुक बैंकों में यह ‘संपर्क रहित’ समाधान का डेमो दे रहे है। ग्राहक मोबाइल ऐप का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालने के लिए आवश्यक सभी चरणों को पूरा करने में सक्षम हैं। ग्राहक को केवल एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने संबंधित बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन के निदेर्शों का पालन करना होगा। इसमें एटीएम मशीन से नकदी निकालने के लिए आवश्यक राशि और एमपीआईएन दर्ज करना शामिल है। कंपनी के अनुसार, क्यूआर कोड फीचर नकदी निकासी को तेज और अधिक सुरक्षित बनाता है और एटीएम पिन को ट्रैस करने या कार्ड स्किमिंग करने की संभावनाओं को नकारता है।

एजीएस ट्रांजेक्शन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी रवि बी.गोयल ने कहा, ‘‘नया टचलेस एटीएम समाधान फ्लैगशिप क्यूआर कैश सॉल्यूशन का एक विस्तार है जो उपयोगकतार्ओं की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और बढी हुई सुरक्षा के साथ सहज तरीके से नकद निकालने की सुविधा देगा।’’ न्यूनतम निवेश के साथ बैंक मौजूदा सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करके अपने एटीएम नेटवर्क के लिए इस समाधान को अपना सकते हैं। एजीएसटीआईएल ने अब तक देश भर में 72 हजार से अधिक एटीएम का नेटवर्क स्थापित किया है और वह उसे मैनेज भी करता है।

जल्द ही स्मार्टफोन की मदद से 1 ATM से Cash निकाल सकेंगे?